दिनांक 30 मई,2023 को आयोजित एक दिवसीय हिन्दी कार्यशाला

दिनांक 30 मई, 2023 को आयोजित हिन्दी कार्यशाला की संक्षिप्त रिपोर्ट

     संस्थान में कार्यरत प्रशासनिक वर्ग के अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय हिन्दी कार्यशाला दिनांक 30 मई, 2023 को “सरकारी कामकाज को हिन्दी में करने के लिए ई-टूल्स का उपयोग तथा राजभाषा नियम, अधिनियम की जानकारी” विषय पर का आयोजित की गई। इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में श्री राकेश कुमार पाठक, सेवानिवृत्त, सहायक निदेशक (राजभाषा), केंद्रीय अनुवाद ब्यूरो को आमंत्रित किया गया था। इस कार्यशाला की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद द्वारा की गई। कार्यशाला के आरंभ में श्री अभिषेक श्रीवास्तव, कार्यालय प्रधान एवं कार्यशाला समन्वयक द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत पुष्प-गुच्छ से किया गया। उन्होने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि इस कार्यशाला से अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए इसे अपने दैनिक कार्यों में ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें, ताकि राजभाषा विभाग द्वारा वार्षिक कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति हो सकें।

      निदेशक महोदय डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, ने अपने उद्घाटन सम्बोधन में मुख्य अतिथि के बारे में संक्षिप्त में परिचय देते हुए कार्यशाला की सफलता के लिए अपने आर्शीवचन तथा शुभकमनाएं दी एवं आशा व्यक्त की कि यह कार्यशाला निश्चित रूप से प्रतिभागियों के लिए काफी उपयोगी एवं लाभदायक साबित होगी।

      श्री राकेश कुमार पाठक, मुख्य अतिथि ने अपने व्याख्यान में सरकारी कामकाज को हिन्दी में करने के लिए अपनाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के ई-टूल्सों की जानकारी देते हुए इनके प्रयोग के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए टूल्सों को प्रयोग में लाते समय आने वाली समस्याओं का समाधान के बारे में भी बताया। इसके अलावा श्री मनोज कुमार, प्रभारी हिन्दी एकक ने अपने व्याख्यान में राजभाषा नियम एवं अधिनियम की जानकारी दी।

      यह कार्यशाला बड़े ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। इस कार्यशाला में कुल 26 कार्मिकों ने भाग लिया था। प्रतिभागियों ने इस कार्यशाला के बारे में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्यशाला से निश्चित रूप से हमें अपना सरकारी कामकाज हिन्दी में करने में लाभ मिलेगा। उन्होंने इस तरह कि कार्यशाला समय समय पर करते रहने का सुझाव दिया।

      कार्यशाला का संचालन एवं समापन श्री उदय वीर सिंह, मुख्य तकनीकी अधिकारी द्वारा अध्यक्ष महोदय, कार्यशाला समन्वयक, मुख्य अतिथि तथा प्रतिभागियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया।

Skip to toolbar